How to Optimize Your PDF Files to Get a Featured Snippet

पीडीएफ (PDF) फाइलों को अब SERP में चुनिंदा स्निपेट (Featured Snippet) मिल सकते हैं। बेहतर खोज परिणामों और जैविक ट्रैफ़िक के लिए अपनी PDF फ़ाइलों को अनुकूलित करना सीखें।

Optimize PDF Files to get Featured Snippet

Optimize PDF Files to get Featured Snippet

कुछ समय पहले, Google ने केवल चुनिंदा स्निपेट प्राप्त करने के लिए वेबसाइटों की सामग्री का उपयोग किया था। उस समय, अधिकांश वेब मालिक और प्रबंधक पूरी तरह से उपयुक्त HTML फ़ाइलें बनाने पर ध्यान केंद्रित करते थे। आज, हालांकि, Google ने विविधता को अपनाया है क्योंकि पीडीएफ फाइलें अब चुनिंदा स्निपेट प्राप्त कर सकती हैं। नतीजतन, डिजिटल मार्केटर्स जो कंटेंट बनाने के लिए पीडीएफ पर भरोसा करते हैं, वे अब चुनिंदा स्नैक्स प्राप्त करने के लिए अपने पीडीएफ को ऑप्टिमाइज़ करने में मदद करने के लिए सर्वोत्तम प्रथाओं को नियुक्त कर सकते हैं।

यहाँ कुछ सबसे प्रभावी रणनीतियाँ हैं जिन्हें आप नियोजित करेंगे।

1. Have an appropriate title and file name

यदि आप विशेष रुप से स्निपेट प्राप्त करने के लिए अपनी पीडीएफ फाइलों को अनुकूलित करना चाहते हैं, तो आपके लिए उपयुक्त शीर्षक और फ़ाइल नाम के साथ आना अनिवार्य है। खोज इंजन में अन्य परिणामों के ऊपर दिखाई देने के लिए आपकी पीडीएफ फाइल के लिए एसईओ अनुकूल होना चाहिए। एक उपयुक्त नाम के साथ आने के लिए, आपको सबसे अधिक प्रासंगिक कीवर्ड का पता लगाने के लिए पर्याप्त शोध करना होगा

2. Optimize on the mobile experience

प्रारंभ में, मोबाइल फोन पीडीएफ फाइलों को देखने के लिए कभी नहीं थे। हालाँकि, समय के साथ अनुप्रयोग विकसित हुए हैं और लोग अब अपने स्मार्टफोन का उपयोग करके ऐसी फ़ाइलों को देख सकते हैं। इसके बावजूद, अधिकांश लोग अपने फोन का उपयोग इंटरनेट पर सर्फ करने के लिए डेस्कटॉप के उपयोग के विपरीत करते हैं।

नतीजतन, आपको यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि मोबाइल उपयोगकर्ता का अनुभव अच्छा है। आप अपनी पीडीएफ फाइलों को प्रारूपित करके ऐसा कर सकते हैं ताकि पाठ बाईं ओर संरेखित हो। कोई भी फाइलों को देखने के लिए अलग-अलग कोणों पर स्क्रॉल करना चाहता है। आप अपनी फ़ाइलों को अधिक उपयोगकर्ता-अनुकूल बनाने के लिए बोल्ड टेक्स्ट, सब-हेडर और बुलेट पॉइंट (Bold text, Sub-headers, and Bullet points) का भी उपयोग कर सकते हैं।

3. Keep your file size as small as possible

एक और प्रभावी रणनीति जो आपकी PDF फाइलों को देखती है, उसमें एक विशेष रुप से प्रदर्शित स्निपेट होता है, जो फ़ाइल के आकार को छोटा रखते हैं। किसी फ़ाइल का आकार जितना छोटा होगा, वह SEO के लिए उतना ही अच्छा होगा। बड़ी फ़ाइलों को लोड होने में अधिक समय लगता है, और वे उपयोगकर्ता के अनुभव को नकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकते हैं। कोई भी फाइल लोड करने के लिए दस मिनट इंतजार करना नहीं चाहता है, जबकि, वे एक मिनट में लोड होने वाली फ़ाइल पर समान सामग्री प्राप्त कर सकते हैं।

4. Link the PDF files to your website

आप अपनी फ़ाइलों को अपनी वेबसाइट से लिंक करके भी ऑप्टिमाइज़ कर सकते हैं। ऐसा करने से, आप खोज इंजन को सचेत करते हैं कि आपकी साइट की सामग्री प्रासंगिक है। आप अपनी साइट पर ट्रैफ़िक को बढ़ावा देने में मदद के लिए आंतरिक लिंक जोड़ने जैसे उपयोगी SEO रणनीतियों को भी नियुक्त कर सकते हैं। जब पीडीएफ फाइलें एक वेबसाइट में जुड़ी होती हैं, तो खोज इंजन उन्हें अनुक्रमित करेगा। यह एक टिप है जिसे अक्सर अनदेखा किया जाता है, लेकिन एक जो आपको आश्चर्यजनक परिणाम प्राप्त करने में मदद कर सकता है।

5. Have PDF and HTML versions of the content

HTML के लिए पीडीएफ फाइलों को ऑप्टिमाइज़ करने का दूसरा तरीका एक HTML और पीडीएफ संस्करण उपलब्ध है। इससे आपकी साइट पर सकारात्मक परिणाम हो सकते हैं और संभवतः अधिक ट्रैफ़िक उत्पन्न हो सकता है। सुनिश्चित करें कि लैंडिंग पृष्ठ HTML प्रारूप लेता है।

6. Use keywords in the document description

ऐसे इंजनों पर सामग्री की रैंकिंग में कीवर्ड महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। परिणामस्वरूप, आपको अपने दस्तावेज़ों को फ़ीचर्ड स्निपेट प्राप्त करने में मदद करने के लिए अपने खोजशब्दों का रणनीतिक उपयोग करने की आवश्यकता है। सुनिश्चित करें कि आपकी फ़ाइलों के विवरण में सबसे अधिक प्रासंगिक कीवर्ड हैं।

7. Have compelling content

उच्च गुणवत्ता वाली सामग्री की खोज में खोज इंजन क्रॉल करते हैं। और यह उन चीजों में से एक है जो उच्चतर एसईओ रैंकिंग प्रदान करने में मदद करता है। इसलिए, आपको अपने लेखन की गुणवत्ता पर समझौता नहीं करना चाहिए यदि आप चाहते हैं कि आपके पीडीएफ में एक विशेष स्निपेट हो। हर बार सूचनात्मक सामग्री लिखना सुनिश्चित करें।

8. Exercise patience

आपको अपनी पीडीएफ फाइलों से यह उम्मीद नहीं करनी चाहिए कि आप उन्हें पोस्ट करते हुए तुरंत स्निपेट प्राप्त कर सकते हैं। नहीं, सबसे प्रासंगिक सामग्री खोजने के लिए अपना समय लें, फिर Google को अपनी सामग्री को अनुक्रमित करने में मदद करने के लिए उचित रणनीति बनाएं।

Conclusion

Everybody wants their content to rank higher on search engines, especially now that Google allows PDF files to get a featured snippet. For that to happen, however, you must employ the most appropriate strategies, such as those mentioned above. You also have to ensure that your PDF files have high-quality and relevant content to enhance their chance of getting a featured snippet.

For more information, click https://serpbook.com/blog/rank-trackers/

Post a Comment

0 Comments